संस्कार शिविर समापन समारोह

एकलव्य विश्वविद्यालय की कुलाधिपति डाॅ. सुधा मलैया, उपकुलाधिपति द्वय श्रीमती पूजा मलैया, श्रीमती रति मलैया जी की प्रेरणा से एकलव्य विश्वविद्यालय के ओजस्विनी परिसर में बच्चों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास हेतु संचालित संस्कार शिविर के समापन समारोह में 15 जून 2023 को छात्र छात्राओं की प्रस्तुति ने सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ माता सरस्वती जी के सम्मुख दीप प्रज्वलन और उनकी आराधना के साथ हुआ। माननीय कुलपति प्रो. डॉ. पवन कुमार जैन और कुलसचिव डॉ. प्रफुल्ल शर्मा के स्नेहिल आशीष से बच्चों ने इस कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा और क्षमता को नया आयाम प्रदान किया।

कथक नृत्य में गुरु वंदना को देवांशी तिवारी, देवांशी अग्रवाल, कलपक अग्रवाल, भूपेश पटेल, पूर्वी विश्वकर्मा, पलक विश्वकर्मा ने प्रस्तुत किया और भरतनाट्यम में युगल शास्त्रीय नृत्य में वृंदा तिवारी, प्रियंका दास के द्वारा शास्त्रीय एवं अर्ध शास्त्रीय नृत्य “ध्यान श्लोक, नमामी गंगे पर प्रस्तुति किया गया। हरियाणवी लोक नृत्य में पूर्वी विश्वकर्मा, पलक विश्वकर्मा, देवांशी तिवारी ने वाह वाही लूटी । गायन में वासु चौबे ने राग यमन में ए री आली पिया बिन बंदिश प्रस्तुत की ,वही मानसी राज ने राग भैरव में धन धन मूरत कृष्ण मुरारी बंदिश प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया।।
तबले पर प्रियांश खरारे ने तीन ताल तथा वासु चौबे ने एक ताल जबकि अनिकेत जैन ने कीबोर्ड पर तथा रेवांश विश्वकर्मा ने हरमोनियम पर प्राप्त ज्ञान का प्रदर्शन किया। चित्रकला में अवनी मलैया, अनमोल सैनी, आदित्य जैन, वैशाली ताम्रकार ने विभिन्न रंगों को चित्रों के रूप मे उकेरा ।

उल्लेखनीय है कि संगीत की विभिन्न विधाओं यथा गायन,वादन एवं नृत्य तथा चित्रकला क्षेत्र में रचनात्मक प्रशिक्षण हेतु इस शिविर का शुभारंभ दिनांक 01जून 2023 को संपन्न हुआ था । डॉ. स्वाति गौर के नेतृत्व में संचालित इस शिविर में गायन विधा का प्रशिक्षण डॉ. स्वाति गौर, डॉ. वैभव और श्री ओंकार चौरसिया,तबला वादन का प्रशिक्षण डॉ. प्रकाश एवं हरमोनियम तथा कीबोर्ड का प्रशिक्षण श्री अमित चौरसिया द्वारा और चित्रकला का प्रशिक्षण श्री रितेश विश्वकर्मा तथा नृत्य की कथक विधा में डॉ.हंस कुमारी,भरतनाट्यम में सुश्री यामिनी गेडाम,समकालीन नृत्य में श्री भरत राय जैसे योग्य और प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमती प्रतिभा तिवारी जी प्राचार्य ओजस्विनी इंग्लिश मीडियम स्कूल दमोह तथा विशिष्ट अतिथि श्रीराम जी विदोलिया उपप्राचार्य ओजस्विनी हिंदी मीडियम स्कूल दमोह थे।कार्यक्रम का कुशल संचालन श्री भरत राय द्वारा किया गया । समारोह का आयोजन ओजस्विनी इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में हुआ ,जबकि कार्यक्रम की संयोजक डॉ.स्वाति गौर ने आभार व्यक्त किया।
15 दिवसीय इस शिविर में बच्चों ने कला संस्कारों का प्रशिक्षण प्राप्त किया ।

Leave a Reply